Height Kaise Badhaye? लंबाई बढ़ाने का सही तरीका।

Height Kaise Badhaye? लंबाई बढ़ाने का तरीका।

Height Kaise Badhaye – पिछले लेख में हमने वजन कैसे बढ़ाएं और वजन कम कैसे करें इनके बारे में जाना, लेकिन आज हमने एक बहुत ही आम समस्या है, जिससे लोग काफी ज्यादा चिंतित और परेशान रहते हैं। जिन लोगों की लंबाई कम होती है उनमें सेल्फ कॉन्फिडेंस काफी कम होता है।

इसके अलावा अगर आप इंडियन आर्मी और फोर्स लाइन से संबंधित नौकरियों मैं लंबाई बहुत जरूरी है। आपने कई लोगों के मुख से सुना होगा कि लंबाई 18 साल के बाद नहीं बढ़ती है। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है।

बहुत सारे लोग हाइट न बढ़ने की वजह से काफी ज्यादा डिप्रेशन में रहते हैं। वैसे तो लंबाई ना बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं और उनमें से एक जेनेटिक भी हो सकता हैं।

मान लीजिए आप के माता पिता लंबे हैं और उनकी बेटे भी लंबे होते हैं लेकिन यदि आपके माता-पिता की लंबाई कम हैं तो उनकी संतान की भी लंबाई कम होती है। लेकिन थोड़ी सी मेहनत अगर कर ली जाए तो कुछ इंच तक लंबाई आसानी से बढ़ाई जा सकती है।

यहां पर हम आपको हाइट बढ़ाने वाले कुछ एक्सरसाइज पर स्टेटस के बारे में बताने वाले हैं अगर आप की उम्र 25 साल या उससे ज्यादा है तो तो भी हम व्यायाम के माध्यम से कुछ हद तक अपने शरीर और हाइट को Increase कर सकते हैं। लंबाई बढ़ाने वाले कुछ प्राणायाम की सूची नीचे दी गई है।

Height Kaise Badhaye? Lambai Badhane Ki Exercise In Hindi

Height Kaise Badhaye? लंबाई बढ़ाने का तरीका।
Height Kaise Badhaye? लंबाई बढ़ाने का तरीका।

आप अपने शरीर को विभिन्न प्रकार से स्ट्रेच कर सकते हैं, नीचे कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है, जिन्हें प्रतिदिन करके आप अपनी हाइट को कुछ इंच तक बढ़ा सकते हैं।

1. प्रतिदिन व्यायाम करें।

प्रतिदिन कम से कम 20 से 25 मिनट जरूर टहलना चाहिए। रोजाना टहलने से आप कई सारी बीमारियों से जैसे हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, हृदय संबंधित बीमारियों से काफी हद तक बचाव होता है। इसके अलावा यह लंबाई बढ़ाने मैं भी कारगर होता है।

2. रस्सी कूद।

रस्सी कूद एक ऐसी एक्सरसाइज है जो ना सिर्फ आपके वजन को कंट्रोल करती हैं। इसके अलावा या एक्सरसाइज हाइट इंक्रीज करने में भी काफी ज्यादा लाभदायक है। या मसल्स और कमर तथा पीठ को स्ट्रांग बनाते हैं। और इससे मेरुदंड में स्टेज होता है जिससे कि लंबाई बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

3. पुल अप्स करें।

इस एक्सरसाइज को घर पर करने के लिए 8 फीट लंबे लकड़ी को बांधा जाता है। इसके अलावा पुल अप्स करने के लिए आप जिम में आसानी से जिम इक्विपमेंट होता है। रोजाना पुल अप्स एक्सरसाइज करने से रीड की हड्डी छाती और पैर की मसल्स की अच्छी ट्रेनिंग होती है। इसका रोजाना अभ्यास करना चाहिए।

4. रनिंग करें।

अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो रनिंग करना आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है। यह आपके वेट को काफी ज्यादा कंट्रोल करता है। और प्रतिदिन रनिंग करने से आपके पैर, रीड की हड्डी, कमर और मसल्स स्ट्रांग होती हैं। हड्डियों का ग्रोथ बढ़ता है जिससे अब की लंबाई बढ़ने के आसार बढ़ जाते हैं।

5. स्विमिंग करें।

स्विमिंग एक्सरसाइज ना सिर्फ आपको मनोरंजन अनुभूति देता है। बल्कि इससे पूरी बॉडी को अच्छे से एक्सरसाइज होती है। स्विमिंग करने से आपका ब्लड सरकुलेशन Increase होता है। स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम हो जाता है और भूख लगती है और जो भी आप खाते हैं अच्छे से पचता है। इसके साथी यह आपकी हाइट बढ़ाने में भी मदद करती हैं।

भरपूर पोषक तत्व वाले आहार लें/ Height Badhane Wale Food

अगर आपका शरीर का ग्रोथ बहुत कम उम्र में रुक गया है तो इसका मतलब आप की बॉडी को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व वाले आहार नहीं मिल रहे हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए आपको इन आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status