Six Pack Abs Kaise Banaye At Home In Hindi

Six Pack Abs Kaise Banaye At Home In Hindi

Six Pack Abs Kaise Banaye Hindi- बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में जब हम अपनी पसंदीदा एक्टर की बॉडी और सिक्स पैक एब्स देखते हैं तो हमारे मन में भी एक ख्याल आता है काश ऐसे सिक्स पैक एब्स हमारे भी हो। लेकिन आपको नहीं पता है कि यह कैसे संभव है तो निश्चिंत रहिए क्योंकि आज हम Six Pack Abs Kaise Banaye इसके बारे में कंप्लीट इंफॉर्मेशन आपको प्रोवाइड कराने वाले हैं।

आज की 21वीं सदी में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है चाहे वह किसी भी फील्ड में चाहे वह फाइनेंसियल हो या फिर बॉडी या फिर और भी कई क्षेत्र हैं। जिनमें वह सामने वाले से आगे होना चाहता है।

क्योंकि आज हम Six Pack Abs Kaise Banaye इसके बारे में बात कर रहे हैं, तो आज मैं इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दूंगा ताकि आप भी अपने एब्स बना पाए। वजन कैसे बढ़ाएं।

‌‌ जब भी हम किसी सिक्स पैक एब्स वाले व्यक्ति को देखते हैं, तो हम उनकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं और सोचते हैं काश ऐसे सिक्स पैक एब्स हमारे भी हो लेकिन यह कैसे Possible है। यह बहुत मुश्किल नहीं है, मैं आपको यकीन दिलाता हूं अगर आप थोड़ा परिश्रम करेंगे तो आप निश्चित रूप से अपने एब्स बनाने में सफल होंगे। इस पोस्ट में मैं आपको Six Pack Abs Kaise Banaye इसके बारे में प्रत्येक चीजें आपके साथ साझा करने वाला हूं। चलिए जानते हैं।

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको क्या क्या डाइट लेना चाहिए और कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और कौन-कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए। जिससे कि आप जल्द से जल्द अपने सिक्स पैक एब्स बना सके।

सिक्स पैक बनाना इतना भी आसान नहीं है, अगर आप पूछ रहे हैं की 1 महीने वर्कआउट या एक्सरसाइज करके या फिर डाइट प्लान फॉलो करके आप ऐप्स बना लेंगे तो आपकी भूल है इसके लिए आपको कम से कम 5 से 6 महीना लगातार डेडीकेशन के साथ कार्य करना पड़ता है तभी आप अच्छे बेहतरीन ऐप्स बना पाएंगे। वजन कम कैसे करें।

चाहे बॉडी बनाना हो या फिर बायसेप्स, ट्राइसेप्स यह सब रातों-रात नहीं बनते इसके लिए आपको बहुत ज्यादा समय देने की आवश्यकता है और लगातार एक्सरसाइज करना भी जरूरी है।

बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से उनके एप्स जल्दी बन जाएंगे ऐसा नहीं है एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको डाइट प्लान को भी फॉलो करना होगा तभी आप अच्छे ऐप्स बना पाएंगे। यदि अगर आप केवल एक्सरसाइज ही करेंगे और डाइट पर ध्यान नहीं देंगे तो मैं गारंटी देता हूं कि आप कभी भी एप्स नहीं बना पाएंगे। जितना महत्वपूर्ण एक्सरसाइज है उससे भी ज्यादा इंपॉर्टेंट आपकी डाइट इसलिए दोनों चीजों का कॉन्बिनेशन ही आपको जल्दी रिजल्ट देंगे। हाइट कैसे बढ़ाए।

Six Pack Abs Kaise Banaye In Hindi At Home

केवल रेगुलर बेसिस पर व्यायाम करना ही महत्वपूर्ण नहीं है इसके लिए आपको एक व्यायाम के साथ-साथ पोस्टिक आहार भी लेने की आवश्यकता है। अगर आप तेजी से सिक्स पैक एप्स बनाना चाहते हैं तो आप अपने खाने पीने में सतर्कता और ध्यान देने की जरूरत है केवल एक्सरसाइज करने से आपको कोई भी बेनिफिट नहीं होने वाला है। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपके डाइट में यह 6 चीजें होना बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट है।

Best Food For Six Pack Abs In Hindi

  • अंडे- अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है जब भी आप जिम जॉइन करते हैं तो आपका ट्रेनर आपको अंडे खाने की एडवाइस देता है। कच्चा अंडा खाना हानिकारक है इसलिए अंडे हमेशा उबालकर खाएं। रोजाना उबले अंडे खाने से कर आप बोरियत महसूस करें तो आप अंडों के हाफ फ्राई, फ्राई एग, अंडा करी, आमलेट इत्यादि बना कर खा सकते हैं।
  • ब्रोकली- शायद आपको पता हो कि ग्रुप ली आपकी शरीर के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है। या एक लो कैलोरी फूड है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। जो पेट कम करने और सिक्स पैक एब्स बनाने में काफी ज्यादा सहायक है।
  • केला- केला एक बहुत ही उपयोगी फल है, अगर आप किसी भी तरह की फिजिकल वर्कआउट करते हैं तो आपको प्रतिदिन 4-6 केला मॉर्निंग मॉर्निंग में दूध के साथ लेने में फायदा होता है इसके अलावा आप बनाना शेक भी बना सकते हैं।
  • चिकन- अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं या फिर जिम जाते हैं तो आपकी बॉडी को प्रोटीन की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। चिकन आपक पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है।
  • अखरोट- अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट हैं।
  • दूध- दूध आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यह प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत है। जो ब्लड प्रेशर लो क्लस्टर को कम करने में सहायक होते हैं। जब आप सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो आपको काफी ज्यादा इस टाइम इन आ की जरूरत होती है। तो दूध में भरपूर मात्रा में होता है।
  • ग्रीन टी- भारत में ग्रीन टी से ज्यादा दूध वाली चाय ज्यादा प्रसिद्ध है। लेकिन यूरोप और चाइना में ग्रीन टी बहुत लोकप्रिय की है। मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है और इसे रोजाना पीने से पेट की चर्बी कम होती हैं।

सिक्स पैक बनाना है तो यह Food को कभी ना खाएं।

अगर आप सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं तो आपको यह चीजें बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए यह आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेय होती हैं। कुछ ऐसे फूड है जिन्हें खाने से आपकी बॉडी में अनवांटेड फैट जम जाता है। और यद्यपि आप बढ़ते वजन और पेट की चर्बी से परेशान है तो आपको इन आहार को पूरी तरह से अवॉइड करना चाहिए।

  • ज्यादा तेल की चीजें ना खाएं- आप जो भी खा रहे हैं आप को ध्यान रखना है कि इनमें तेल की मात्रा कम से कम हो और वह आपके लिए Healthy भी हो।
  • फास्ट फूड खाने से बचें- यदि आप वाकई में सिक्स पैक बनाना चाहते हैं तो आपको जंक फूड पिज्जा बर्गर इत्यादि खाने से बचना चाहिए और यह आपकी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा हार्मफुल भी हैं। और ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • बटर- कई लोग बटर खाने के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं यह आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट बनाता है तो एप्स बनाने की रुकावट पैदा करता है।

सिक्स पैक बनाने के लिए क्या-क्या खाएं।

  • सुबह उठने के तुरंत बाद सबसे पहले एक गिलास पानी ले और उसमें एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पी ले।
  • सुबह नाश्ते में आप चार उबले हुए अंडे, बॉयल्ड चिकन और थोड़ा सा ब्रोकली ले सकते हैं।
  • नाश्ते के एक से डेढ़ घंटे बाद आप हल्का फुल्का भोजन कर ले।
  • दोपहर में आपको बहुत ज्यादा हैवी चीजें नहीं खानी है थोड़ा हल्का भोजन ही करें और ध्यान रखें कि इसमें आयल की मात्रा कम से कम हो।
  • इवनिंग में भी ज्यादा हैवी food नहीं लेना है।
  • दिन में कम से कम 10 से 12 क्लास पानी पीना आवश्यक है।
  • रात को हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए क्योंकि इस दौरान आप किसी भी तरह की एक्टिविटी नह करते हैं जिससे कि आपकी कैलोरी का इस्तेमाल नहीं होता है। रात को आप एक प्लेट चावल और Boil चिकन और सलाद का प्रयोग कर सकते हैं।

नोट- बेहतरीन एप्स बनाने के लिए आपको अच्छे ट्रेनर और न्यूट्रिशन से सलाह जरूर लेना चाहिए। वह आपकी बॉडी को समझ कर आप के लिए डाइट प्लान बनाता है हर व्यक्ति का अलग अलग डाइट प्लान हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status