Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।

Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।

Weight Kaise Badhaye – आज के समय में जहां मोटापा एक बहुत बड़ी और आम समस्या है जिससे लोग काफी ज्यादा चिंतित और परेशान दिखते हैं। लेकिन इसके बिल्कुल ऑपोजिट कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने अंडर वेट यानी कम वजन के कारण काफी ज्यादा डिप्रेशन में रहते हैं।

जिस तरह से मोटापा एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम है। उसी प्रकार Under Weight होना भी एक नॉर्मल प्रॉब्लम है। यह दोनों सिचुएशन बॉडी के लिए बहुत ही खतरनाक है।

मोटे और दुबले पतले लोगों का लोग अक्सर मजाक बनाते हैं इसके अलावा यह कुपोषण की भी एक वजह हो सकती है।

लेकिन आप बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज मैं (Weight Kaise Badhaye) आपको कुछ ऐसे तरीके और घरेलू नुस्खे बताने वाला हूं जिनको आप फॉलो करके बड़ी आसानी से अपना वजन कुछ ही महीनों में बढ़ा सकते हैं।

Weight Kaise Badhaye In Hindi? वजन बढ़ाने का असली तरीका।

Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।
Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।

देसी घी खाएं।

देसी घी में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाया जाता है। घी का सेवन आप अपने भोजन के साथ कर सकते हैं, या फिर चीनी के के साथ मिक्स करके भी ले सकते हैं लेकिन एक चीज का ध्यान रखें कि घी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें नहीं तो इसके और भी कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

आलू खाएं।

आलू एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई पसंद करता है। आलू को आप अपने डाइट में जरूर इस्तेमाल करें। आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर पाया जाता है। जो आपका वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होता है। जरूरी नहीं है कि आप आलू को एक ही तरह से रोजाना खाएं। आप आलू के अलग-अलग चीजें बनाकर खा सकते हैं लेकिन एक चीज का ध्यान रखें कि तेल का सेवन कम से कम की करें ही करें।

अंडा ले।

Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।
Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।

अगर आपका वजन बहुत ही कम है तो अंडा आपका वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद कर सकता है। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है। माना जाता है एक अंडे में 8 ग्राम प्रोटीन पाई जाती है अब अंडे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका प्रतिदिन सेवन करने से आपका वजन बढ़ेगा। लेकिन अंडे खाने से पहले एक चीज का ध्यान रखें कि आप कच्चा अंडा बिल्कुल भी ना ले हमेशा अंडे को उबालकर ही ले। कच्चा अंडा खाने से आपकी बॉडी के कई सारे दुष्प्रभाव और गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

केला का सेवन करें।

Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।
Weight Kaise Badhaye? वजन बढ़ाने का सही तरीका।

वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे ज्यादा लाभकारी और किफायती माना जाता है। जब आप क्रिकेट देखते समय आपने देखा होगा कि महेंद्र सिंह धोनी बीच मैदान में ही केला खाने लगते हैं, क्योंकि यह इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। बल्कि Weight Increase करने में भी लाभदायक है। केले का सेवन आप दूध के साथ लेते हैं तो इसके कई सारे चमत्कारिक फायदे हैं इसके इसके अलावा आप बनाना शेक बना कर भी पी सकते हैं।

बादाम। (Weight Kaise Badhaye)

वजन बढ़ाने में बादाम काफी ज्यादा कारगर साबित होता है। प्रतिदिन 3-4 बादाम रात को सोने से पहले पानी में डाल दें। और Next Day बादाम को बारीक पीसकर दूध के साथ मिलाकर पी ले। 30 दिन लगातार Daily ऐसा करें आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा दूध के साथ मूंगफली या फिर विभिन्न प्रकार के ड्राई फूड्स मिलाकर पीने से निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ेगा। लेकिन एक चीज का ख्याल रखें ड्राई फ्रट्स का सेवन सीमित रूप से ही करें। ऐसा ना करें कि आप वजन बढ़ाने के चक्कर में ढेर सारा ड्राई फूड्स प्रतिदिन खाएं और किसी नई समस्या से ग्रसित हो जाएं।

पीनट बटर। (Weight Kaise Badhaye)

पीनट बटर के द्वारा भी आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आप इसे किसी भी ऊपर से ले सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप रेट के साथ ही ले आप रोटी के साथ भी ले सकते हैं। पीनट बटर में खूब मात्रा में कैलोरी पाई जाती है इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा में होती हैं।

भरपूर नींद ले।

पर्याप्त नींद न लेने से आपकी स्वास्थ्य संबंधित कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादातर लोगों को पता नहीं होगा कि पर्याप्त नींद लेने से उनका वजन भी बढ़ता है। पर्याप्त नींद का मतलब यह है कि आप प्रतिदिन कम से कम 8 घंटा जरूर सोए। भरपूर नींद लेने से आप सारा दिन एक्टिव और फ्रेश रहते हैं, आपको दिन में नींद नहीं आती है।

अनार। (Weight Kaise Badhaye)

अनार के बारे में आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी एक अनार सौ बीमार। अनार काफी ज्यादा फायदेमंद फल है। इसे आप प्रतिदिन दाना निकालकर खा सकते हैं या फिर आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। अनार अनार का सेवन करने से आपका वजन काफी तेजी से Increase होता है।

खजूर और चना। (Weight Kaise Badhaye)

खजूर और चना यह तो ऐसी चीजें हैं जो दुबले पतले व्यक्ति को जरूर लेनी चाहिए यह आपका वजन काफी तेजी से बढ़ाता है। रोजाना खजूर और चना जरूर खाएं।

शहद और किशमिश।

किशमिश और शहद को दूध भी मिलाकर खाने से आपका Weight काफी Fast Increase होता है। इसके अलावा आप शहद और अखरोट को एक साथ मिक्स करके लेने से दुबला व्यक्ति बहुत जल्दी मोटा हो जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए यह गलती बिल्कुल भी ना करें। (Weight Kaise Badhaye)

  • बहुत सारे लोग एक गलती करते हैं, कि वजन बढ़ाने के चक्कर में बहुत सारा जंक फूड खाने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल भी ना करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। जंक फूड का सेवन बिल्कुल भी ना करें इसके अलावा कोई भी ऐसी चीज जो आसानी से नहीं पचती है, उसका भी सेवन ना करें।
  • एक और गलती जो बहुत सारे लोग करते हैं, वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह की वजन बढ़ाने की दवा का इस्तेमाल करने लगते हैं। और कई लोग प्रोटीन सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। दवाइयों से आप अपना वजन तो Increase कर सकते हैं लेकिन फ्यूचर में आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए ऐसा करने से बचें।

नोट-

रातों-रात या 10 दिनों में वजन बढ़ाने का कोई चमत्कारिक तरीका नहीं है, आप प्रतिदिन यह सब चीजें करते हैं तो यकीनन आपको अपना वजन में बढ़ोतरी होती दिखाई देगी। बहुत सारे लोगों का वजन ना बढ़ना अनुवांशिक भी हो सकता है। अगर मेरे द्वारा बताए गए इन तरीकों से आपका वजन नहीं बढ़ता है, तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। मैं यह बात दावे के साथ कह सकता हूं जो मैंने उपाय बताए हैं उनको आप प्रतिदिन Follow करते हैं तो यकीनन आपको फायदा होगा।

Disclaimer

यहां पर बताए गए प्रत्येक चीजें (Weight Kaise Badhaye) इंटरनेट और ऑनलाइन उपलब्ध हैं, किसी भी चीज को फॉलो करने से पहले आप अपने डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर विमर्श करें उसके बाद ही किसी भी चीज को फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status