Weight Kaise Kam Kare Gharelu Nushkhe?

Weight Kaise Kam Kare Gharelu Nushkhe?

Weight Kaise Kam Kare- अगर आप भी अधिक वजन या बढ़ते मोटापा जैसी समस्या से ग्रसित हैं। तो आपको यह जानकर हर्ष होगा कि बिना कम भोजन किए हुए भी आप अपना वजन घटा सकते हैं।

वजन कम कैसे करें (Motapa Kam Kaise Kare) जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपका वजन क्यों बढ़ रहा है। आपको वजन बढ़ने के कारणों को जानना बहुत जरूरी है तभी आप भविष्य में अपना Weight बढ़ाना कम कर सकते हैं। वजन बढ़ने के कुछ निम्न कारण है।

Weight Kaise Kam Kare?

कैलोरी 

Weight Kaise Kam Kare Gharelu Nushkhe?
Weight Kaise Kam Kare Gharelu Nushkhe?

कैलोरी आपका वजन बढ़ाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के तौर पर आप कितनी कैलोरी खाते हैं और कितनी कैलोरी खर्च करते हैं। यदि आप 1000 कैलोरी प्रतिदिन लेते हैं और 900 कैलोरी आपके शरीर में बची रहती हैं तो यकीनन आपका वजन बढ़ेगा। अगर आप रोजाना 1000 कैलोरी ग्रहण करते हैं और 1200 कैलोरी का उपयोग करते हैं तो निश्चित रूप से आपका वजन घटेगा।

सर्वप्रथम आप एक डाइट चार्ट बनाएं, जिसमें आप हर वह चीज की कैलोरी की लिस्ट हो जो आप प्रतिदिन खाते हैं। जैसे चीनी, अंडा, घी, गेहूं की रोटी इत्यादि। आप अपने आहार में ताजी हरी सब्जियां और फल को अवश्य शामिल करें। तेल, घी और चीनी का सेवन कम करें और आप जो कैलोरी लेते हैं उसे एक्सरसाइज या और दूसरे माध्यम के द्वारा बर्न करें।

एक्सरसाइज को जीवन शैली में शामिल करें।

Weight Kaise Kam Kare Gharelu Nushkhe?
Weight Kaise Kam Kare Gharelu Nushkhe?

आज के समय में लोग अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हैं कि लोगों के पास एक्सरसाइज करने का भी समय नहीं है। यदि आप एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो आप वजन कम करने के बारे में भूल जाए।

आज के समय में, एक्सरसाइज के लिए समय निकालना तो दूर की बात है लोग टहलना भी समाप्त कर दिए हैं। कम से कम मॉर्निंग वॉक को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। स्कूल कॉलेज मार्केट और नजदीकी स्थानों में जाने के लिए पैदल ही चलें। योग करना भी वजन घटाने में काफी हेल्पफुल हैं।

Motapa Kaise Kam Kare? Weight Lose Tips In Hindi

वजन कम करने के लिए कैलोरी का एक महत्वपूर्ण रोल है। यद्यपि आपको दो अलग-अलग खाद पदार्थों में समान मात्रा में कैलोरी पाई जाती है तो तो आप यह पता करें कि उनमें से पौष्टिक आहार चुने।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status